Page Nav

HIDE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

khojosale.com

Breaking News:

latest

गंगा विशेष पवित्र नदी क्यों-ganga vishesh pavitr nadee kyon-

गंगा विशेष पवित्र नदी क्यों- ganga vishesh pavitr nadee kyon-   गंगा प्राचीनकाल से ही भारतीय जनमानस में अत्यंत पूज्य रही है। इसका धार्मिक मह...

ganga

गंगा विशेष पवित्र नदी क्यों-ganga vishesh pavitr nadee kyon-

 गंगा प्राचीनकाल से ही भारतीय जनमानस में अत्यंत पूज्य रही है। इसका धार्मिक महत्व जितना है, विश्व में शायद से किसी नदी का होगा। यह विश्व की एकमात्र नहीं है, जिसे श्रद्धा से माता कहकर पुकारा जाता है। महाभारत में कहा गया है-

कार्यतं कृत्याकृतं गंगाभिषेचनम् । सर्व तत् तस्य गंगाम्भोदयम्नरिवेन्धनम् ॥ कृतयुगे त्रेतायां पुष्करं स्मृतम् । द्वापरेऽपि कुरुक्षेत्रं गंगा कलियुगे स्मृता ॥ पुनाति कीर्तिता पापं दृष्टा भद्रं प्रयच्छति। अवगाटा च पीता च पुनात्यासप्तमं कुलम् ॥

अर्थात् जैसे अग्नि ईवन को जला देती है, उसी प्रकार सैकड़ों निषिद्ध कर्म करके भी यदि गंगा-स्नान किया जाए, तो उसका जल उन सब पापों को भस्म कर देता है। सत्ययुग में सभी तीर्थ पुण्यदायक होते थे। 

जेता में पुष्कर और द्वापर में कुरुक्षेत्र तथा कलियुग में गंगा की सबसे अधिक महिमा बताई गई है। नाम लेने से गंगा पापी को पवित्र कर देती है, देखने से सौभाग्य तथा स्नान या जलग्रहण करने से सात पीढ़ियों तक कुल पवित्र हो जाता है।

गीता में भगवान् श्रीकृष्ण ने 'स्रोतसामस्मि जास्नवी' अर्थात् जलस्रोतों में जानवी (गंगा) में ही है, कहकर गंगा को अपना स्वरूप बताया है। शास्त्रकारों का कहना है-औषधिः जास्नवी तोयं वैद्यो नारायणो हरिः। 

अर्थात आध्यात्मिक रोगों की दवा गंगाजल है और उन रोगों के रोगियों के चिकित्सक परमात्मा नारायण हरि हैं। गंगा का आध्यात्मिक महत्त्व शास्त्रों में विस्तार से बताया गया है-

पद्मपुराण में कहा गया है कि गंगा के प्रभाव से मनुष्य के अनेक जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं और अनंत पुण्य प्राप्त होते हैं और स्वर्गलोक में निवास मिल जाता है।

अग्निपुराण में कहा गया है कि गंगा सद्गति देने वाली है। जो नित्य गंगाजल का सेवन करते हैं, वे अपने वंशसहित तर जाते हैं। गंगा स्नान, गंगाजल के पान तथा गंगा-नाम का जप करने से असंख्य मनुष्य पवित्र और पुण्यवान हुए हैं। गंगा के समान कोई जलतीर्थ नहीं है।

स्कंदपुराण में कहा गया है कि जैसे बिना इच्छा के भी स्पर्श करने पर आग जला ही देती है, उसी प्रकार अनिच्छा से भी गंगा स्नान करने पर गंगा मनुष्य के पापों को धो देती है-

अनिच्छ्यापि संस्पृष्टो दहनो हि यथा दहेत् । अनिच्छ्यापिसंस्नाता गंगा पापं तथा दहेत् ॥

- स्कंदपुराण काशी खंड 27/49 गंगाजल पर किए गए शोध कार्यों से स्पष्ट है कि यह वर्षों तक रखने पर भी खराब नहीं होता। स्वास्थ्यवर्धक तत्त्वों का बाहुल्य होने के कारण गंगा का जल अमृत के तुल्य, सर्व रोगनाशक, पाचक, मीठा, उत्तम, हृदय के लिए हितकर, पथ्य, आयु बढ़ाने वाला तथा त्रिदोषनाशक होता है। इसका जल अधिक संतृप्त माना गया है। इसमें पर्याप्त लवण जैसे कैलशियम, पोटेशियम, सोडियम आदि पाए जाते हैं और 45 प्रतिशत क्लोरीन होता है, जो जल में कीटाणुओं को पनपने से रोकता है।

 इसी की उपस्थिति के कारण पानी सड़ता नहीं और न ही उसमें कीटाणु पैदा होते हैं। इसकी अम्लीयता एवं क्षारीयता लगभग समान होती है। गंगाजल में अत्यधिक शक्तिशाली कीटाणु-निरोधक तत्त्व क्लोराइड पाया जाता है। 

डॉ. कोहिमान के मत में जब किसी व्यक्ति की जीवनीशक्ति जवाब देने लगे, उस समय यदि उसे गंगाजल पिला दिया जाए, तो आश्चर्यजनक ढंग से उसकी जीवनीशक्ति बढ़ती है और रोगी को ऐसा लगता है कि उसके भीतर किसी सात्त्विक आनंद का स्रोत फूट रहा है। 

शास्त्रों के अनुसार इसी वजह से अंतिम समय में मृत्यु के निकट आए व्यक्ति के मुंह में गंगाजल डाला जाता है।

गंगा स्नान से पुण्य प्राप्ति के लिए श्रद्धा आवश्यक है। इस संबंध में एक कथा है-एक बार पार्वती ने शंकर भगवान् से पूछा- 'क्या गंगा में स्नान करने वाले प्राणी पापों से छूट जाते हैं ? इस पर शंकर भगवान् बोले- 'जो भावनापूर्वक स्नान करता है, उसी को सद्गति मिलती है, अधिकांश लोग तो मेला देखने जाते हैं। पार्वती को इस जवाब से संतोष नहीं मिला। 

शंकरजी ने कहा- 'चलो तुम्हें इसका प्रत्यक्ष दर्शन कराते हैं।" गंगा के निकट शंकरजी कोढ़ी का रूप धारण कर रास्ते में बैठ गए और साथ में पार्वतीजी सुंदर स्त्री का रूप धारण कर बैठ गई। मेले के कारण भीड़ थी। जो भी पुरुष कोढ़ी के साथ सुंदर स्त्री को देखता, वह सुंदर स्त्री की ओर ही आकर्षित होता। कुछ ने तो उस स्त्री को अपने साथ चलने का भी प्रस्ताव दिया। 

अंत में एक ऐसा व्यक्ति भी आया, जिसने स्त्री के पातिव्रत्य धर्म की सराहना की और कोढ़ी को गंगा स्नान कराने में मदद दी। शंकर भगवान् प्रकट हुए और बोले- 'प्रिये यही श्रद्धालु सद्गति का सच्चा अधिकारी है।'

यह भी पढ़ें:

1. क्यों बांधते है आम का पत्ता तोरण में-kyon baandhate hai aap ka patta toran mein

1.क्या आप जानते हैं पूर्णिमा तिथि का आध्यात्म एवं ज्योतिष में महत्त्व-

कोई टिप्पणी नहीं